पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान 7वी किस्त | pmkisan.gov.in List

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान 7वी किस्त | pmkisan.gov.in List | पीएम किसान योजना सातवीं किस्त | Kisan Samman Nidhi List

किसान सम्मान निधि योजना 7वी किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त की राशि भेजने की घोषणा की गई थी। यह राशि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी की जन्म दिवस के दिन किसानों के खाते में भेजी गई हैं।  25 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने किसानों से बात की। उन्होंने बताया कि देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड रुपए से ज़्यादा रकम भेजी गई है। यह राशि एक सिंगल क्लिक के माध्यम किसानों के बैंक अकाउंट से पहुंचाई गई है। अब तक इस योजना के अंतर्गत 1 लाख 10 हजार करोड रुपए से ज्यादा किसानों के खाते में पहुंचाए गए हैं।

  • उन्होंने यह भी बताया कि यह राशि किसानों के बैंक में पहुंचाने के लिए कोई कमीशन नहीं लिया गया है। ना ही कोई कट किया गया है तथा कोई हेरा फेरी भी नहीं की गई है। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके यह राशि किसानों के अकाउंट में पहुंचाई गई है।
  • उन्होंने यह भी बताया कि यह राशि किसानों का राज्य सरकार द्वारा पंजीकरण होने के बाद तथा उनके बैंक खातों का वेरिफिकेशन होने के बाद उनके बैंक में पहुंचाई जाती है।
  • प्रधानमंत्री जी द्वारा यह भी बताया गया कि देश भर की सभी राज्य सरकारें पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी हुई है। लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार ने इस योजना को पश्चिम बंगाल में लागू नहीं किया है। वहां के किसानों को इस योजना का लाभ नहीं पहुंच रहा है। पश्चिम बंगाल के 7000000 किसान इस योजना से वंचित है।
  • इस योजना के अंतर्गत पश्चिम बंगाल के 2300000 किसानों ने आवेदन किया था लेकिन राज्य सरकार ने वेरीफिकेशन प्रोसेस रोक दिया है।

PM Kisan Samman Nidhi 7th Installment

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सरकार द्वारा किसानों को प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह आर्थिक सहायता ₹6000 की होती है। जो कि सरकार द्वारा 2000-2000 की किस्तों में प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अब तक छह किस प्रदान कर दी गई है। छठी किस्त अगस्त के महीने में प्रदान की गई थी। अब सरकार द्वारा किसानों को सातवी किस्त प्रदान करने की तैयारी चल रही है। किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त 25 दिसंबर 2020 से जारी होना शुरू होगी। वे सभी किसान जिन्होंने किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन किया है उनके बैंक अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सातवी किस्त आ जाएगी।

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सातवी तथा इस वर्ष की आखिरी किस्त सरकार द्वारा 25  दिसंबर 2020 को किसानों के खाते में भेजी जाएगी।
  • इस बात की घोषणा सरकार दोपहर 12:00 बजे 25 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेगी।
  • इसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में किस्त की राशि किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचाई जाएगी।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किसके अंतर्गत किसानों के बैंक अकाउंट में 18000 करोड रुपए पहुंचाए जाएंगे।
  • इस आर्थिक सहायता से लगभग 9 करोड किसानों को लाभ पहुंचेगा।
  • आयोजन के दौरान सरकार विभिन्न राज्यों के किसानों से बात भी करेगी तथा उनके समस्याओं को सुनेगी और उनका समाधान करने की कोशिश की जाएगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री जी ने किसानों से बात करते हुए उनको किसानों के लिए चलाई जा रही अन्य योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की। नए किसान कानून के बारे में भी प्रधानमंत्री जी ने चर्चा की। उन्होंने इस कानून के फायदे किसानों को गिनाए। अंत में प्रधानमंत्री जी ने सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को शुभकामनाएं दी।

pmkisan.gov.in New List 2020

देश के जिन छोटे व सीमांत किसानो ने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करे और फिर पीएम किसान  सम्मान निधि योजना नई लिस्ट 2020 में अपना नाम देखे और इस योजना का लाभ उठाये । इस सूची में तहत 2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे व सीमांत किसानो को भी सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी । सभी किसान घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से लाभार्थी सूची में अपना नाम बड़ी सरलता से देख सकते है । आप किस प्रकार Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 में अपना नाम देख सकते है इसकी जानकारी हमने नीचे दी हुई है । नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके आप सूची में अपन नाम आसानी से देख सकते है ।

पीएम किसान किस्त

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट दिसंबर अपडेट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सातवीं किस्त की राशि जल्द सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में पहुंचा दी जाएगी। किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के अंतर्गत 11 करोड़ 33 लाख किसान पंजीकृत थे। जिनमें से 1.38 करोड़ किसानों को इस लिस्ट से हटा दिया गया है। अब किसान सम्मान निधि योजना के पात्र केवल 9 करोड़ 97 लाख किसान रह गए है। वह सभी किसान जो इस योजना के पात्र नहीं थे लेकिन फिर भी उन्होंने इस योजना का लाभ उठाया है ऐसे किसानों से सरकार वसूली करने की तैयारी कर रही है।

  • महाराष्ट्र में इनकम टैक्स देने वाले किसानों ने भी इस योजना का लाभ उठाया है। महाराष्ट्र में लगभग 2.30 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ की राशि प्रदान कर दी गई थी। लेकिन वह इस योजना के पात्र नहीं थे। जांच में यह बात भी सामने आई है कि अब तक ऐसे किसानों को 208.5 करोड़ रुपए दे दिए गए हैं।
  • तमिलनाडु में 5.95 लाख लाभार्थी किसानों की जांच की गई थी। जिसमें से 5.38 लाख किसान अपात्र थे। इन सभी किसानों से सरकार वसूली की तैयारी कर रही है।

किसानों के खाते में ऐसे किए जाते हैं पैसे ट्रांसफर

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक सहायता की जाती है। यह आर्थिक सहायता केंद्र सरकार द्वारा किसानों को तभी प्रदान की जाती है जब राज्य सरकार किसानों का सत्यापन कर दें। यह सत्यापन किसानों के रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर और बैंक खाते को सही पाकर किया जाता है। इस योजना का लाभ किसान तब तक नहीं उठा सकते जब तक राज्य सरकार द्वारा उन्हें सत्यापित ना कर दिया जाए। जब राज्य सरकार किसानों का सत्यापन कर देती है तब राज्य सरकार की ओर से एक फंड ट्रांसफर आर्डर जारी किया जाता है। इसके बाद केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पैसे भेजती है।

Overview Of Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020

योजना का नामकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.pmkisan.gov.in/
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
लाभरुपए 6000 की आर्थिक सहायता
आरंभ तिथि1-12-2018
पांचवी क़िस्त हेतु सम्मिलित की गयी लाभार्थियों की संख्या8.69 करोड़
सातवीं क़िस्त आरम्भ तिथि25 December 2020
माह अप्रैल 2020 में जारी की गयी धनराशि7,384 करोड़
पीएम किसान सम्मान पंजीकरण फॉर्मयहां क्लिक करें
पीएम किसान सम्मान लाभार्थी स्थितियहां क्लिक करें
लाभार्थी सूची की जाँच करेंयहां क्लिक करें
किसान सम्मान निधि योजना आवेदन पत्रयहां क्लिक करें

PM Kisan छठी किस्त चेक स्टेटस ऑनलाइन लिस्ट

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जो कि केंद्र सरकार दो हजार रूपए की तीन किश्तों में प्रदान करती है। यह आर्थिक सहायता केंद्र सरकार द्वारा 4 महीने के अंतराल पर प्रदान की जाती है। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आज दिनांक 9 अगस्त 2020 को सुबह 11:00 बजे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की  छठी किस्त सभी लाभार्थी किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है|

पीएम किसान छठी किस्त के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 17000 करोड रुपए की धनराशि 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में भेजी गयी है| पीएम किसान छठी किश्त की धनराशि को केंद्र सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर(डीबीटी) के माध्यम से ट्रांसफर की गयी है यदि आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है तो आपके बैंक अकाउंट में यह छठी किश्त की राशि आपके संबंधित खाते में आ गई होगी |

किसान सम्मान निधि योजना में महत्वपूर्ण बदलाव

जब किसान सम्मान निधि योजना की अनौपचारिक तौर पर शुरुआत की गई थी तो इसकी पात्रता की शर्तों में यह निर्धारित किया गया था कि इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा पाएंगे जिनके पास 2 हेक्टेयर की जमीन है लेकिन केंद्र सरकार ने यह सीमा को खत्म कर दिया है। जिसके कारण इस योजना का लाभ 12 करोड़ किसानों से बढ़ कर 14.5 किसानों को मिलेगा।

पीएम किसान योजना छठी किस्त अपडेट

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पीएम किसान पांचवी किस्त अप्रैल 2020 के अंतर्गत कुल 9 करोड़ किसानों के अकाउंट में करीब 18000 करोड रुपए की रकम भेजी है| दिनांक10 अप्रैल 2020 तक केंद्र सरकार द्वारा कुल 7 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में ₹14000 की धनराशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाने की पुष्टि की गई है | और अब वर्ष २०२०-२१ के अंतर्गत पीएम किसान छठी किस्त रुपए 17000 करोड की धनराशि 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में भेजी गयी है|

Leave a Comment